ई-कॉमर्स sale में सबसे बड़ा grey area payment reconciliation है। इससे पहले कि हम Payment reconciliation को समझें, पहले यह समझ लें कि Amazon, Flipkart और Shopify से ई-कॉमर्स sale के लिए payment reconciliation मुश्किल क्यूं है –

एक offline व्यापार में, लेन-देन या तो Credit में होता है या cash में होता है, कोई भी Accounting software, sale, किसी भी returns, payments की receipts और due payments को रिकॉर्ड आसानी से कर सकता है।

online selling में चीजें मुश्किल हो जाती हैं, खासकर जब कोई Amazon, Flipkart, Ajio, Myntra, Nykaa, या अन्य मार्केटप्लेस से अपने प्रोडक्ट्स बेच रहा हो।

ecommerce marketplaces

पहले एक seller को हर ऑर्डर के लिए कमीशन, शिपिंग फीस और अन्य फीस चार्ज होती है, और जिसका कुछ हिस्सा fixed और कुछ sale price पर आधारित होता है। इस वजह से हर ऑर्डर के लिए sale price, product weight और dimensions, ship from and ship to location, method of fulfillment आदि के आधार पर अलग-अलग payment मिलता है।

Payment reconciliation में परेशानी और बढ़ जाती जब कोई ऑर्डर, रिटर्न हो कर वापस आ जाता है, हर मार्केटप्लेस अलग अलग रिटर्न पर penalties भी charge करता है जिससे आसानी से payments को reconcile करना मुश्किल हो जाता है।

इन सभी परेशानियों के हल के लिए, Ecom Books लाया है, एक free payment reconciliation excel template, इसके जरिए एक seller अपने Flipkart, Amazon, Meesho, Myntra और अन्य marketplace के payments आसनी से reconcile कर सकता है।

Download Free Flipkart Excel Template
Download Free Meesho Excel Template
Download Free Myntra Excel Template

इन फ्री template मे instruction दिए हुए हैं। इसमें seller अपने orders, returns, और payments की details add करके, अपना payment reconciliation complete कर सकता है।

आप जब भी इस sheet को open करे, Macros को enable करना न भूले।

आशा है ये आपके लिए ऑनलाइन selling के काम को आसान बनाएगा। Happy selling।